कौमी पत्रिका
Business

जीएसटी-जीओएम पैनल की रिपोर्ट तैयार: कैसिनो, ऑनलाइन गेमिंग और रेस कोर्स पर जीएसटी दर 10 फीसदी बढ़ाने पर सहमति

banner

जीएसटी लेवी की समीक्षा करने वाले मंत्रियों के समूह (जीओएम) के पैनल में कैसिनो, ऑनलाइन गैमिंग और रेस कोर्स पर जीएसटी की दर को 18 प्रतिशत से 28 प्रतिशत करने पर सहमति बन गई है। जीएसटी की लेवी के लिए इन सेवाओं का नए सिरे से मूल्यांकन करने के लिए गठित यह पैनल एक-दो दिन में अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंप देगा। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में रिपोर्ट पर विचार के बाद अंतिम फैसला किया जाएगा।

जीओएम पैनल की एक और बैठक बुधवार को हुई। इस बैठक में इस मुद्दे पर अंतिम चर्चा के बाद रिपोर्ट तैयार कर ली गई। पैनल की अगुवाई कर रहे मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि आम सहमति बन गई है। एक या दो दिन में पैनल अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री को सौंप देगा। इसके बाद इसी महीने के अंत में संभावित जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर चर्चा होगी।

गौरतलब है कि आठ सदस्यीय जीएसटी जीओएम का गठन बीते साल मई महीने में किया गया था। संगमा की अध्यक्षता वाले इस मंत्रिसमूह पैनल में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, गुजरात के वित्त मंत्री कनुभाई पटेल, गोवा के पंचायती राज मंत्री मौविन गोडिन्हो, तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी त्याग राजन, उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और तेलंगाना के वित्त मंत्री टी हरीश राव शामिल हैं।

 

Related posts

GPay, PhonePe और Paytm से भी कर सकते हैं PNB लोन EMI का भुगतान, बैंक ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम बढ़ा

As tech companies get richer, is it ‘game over’ for startups?

Leave a Comment