वाशिंगटन, एएनआइ। भारत -अमेरिका के बीच होने वाली टू प्लस टू वार्ता के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन ने वाशिंगटन के पेंटागन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को गार्ड आफ आनर दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वाशिंगटन डीसी में अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा सचिव लायड आस्टिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। सिंह ने बताया कि आज पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन के साथ शानदार मुलाकात हुई। हमने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। साथ ही राजनाथ सिंह ने कहा वाशिंगटन में व्हाइट हाउस में आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। भारत-अमेरिका ने वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लिया जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने संबोधित किया।

वहीं, राजनाथ सिंह और आस्टिन के बीच हुई बैठक के बाद रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि उन्होंने प्रमुख रक्षा साझेदारी को गहरा करने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में गुणवत्ता और दायरे को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने सैन्य-से-सैन्य जुड़ाव, सूचना साझाकरण, उन्नत रसद सहयोग और संगत संचार व्यवस्था के तहत सशस्त्र बलों की क्षमता की समीक्षा की। इस संदर्भ में विशेष आपरेशन बलों का घनिष्ठ सहयोग प्रमुखता से सामने आया। दोनों ने रक्षा उद्योगों के बीच घनिष्ठ सहयोग के तरीकों पर चर्चा की।

Russia Ukraine War: यूएनएससी की बैठक में भारत ने कहा, सैन्य टकराव में महिलाओं और बच्चों को उठाना पड़ा सबसे ज्यादा नुकसान

यह भी पढ़ें

अमेरिकी कंपनियो को किया गया आमंत्रित

रक्षा मंत्रालय ने भारत और अमेरिकी कंपनियों के बीच सह-विकास, सह-उत्पादन की आवश्यकता को रेखांकित किया और रक्षा उपकरणों के निर्माण और रखरखाव के लिए अमेरिकी कंपनियों को भारत में आमंत्रित किया। दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति के सभी पहलुओं की समीक्षा की। दोनों मंत्रियों ने हिंद-प्रशांत और व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी के महत्व को स्वीकार किया।

राजनाथ सिंह पांच दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर हैं, जिसमें भारत-अमेरिका के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता शामिल है। रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ टू प्लस टू वार्ता में हिस्सा लेंगे।

रूस और यूक्रेन में बढ़ते तनाव के बीच हो रही ये वार्ता

2+2 वार्ता रूस और यूक्रेन में बढ़ते तनाव के बीच हो रही है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आज यूक्रेन पर एक बैठक आयोजित करेगी। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार ब्लिंकन विदेश विभाग में सुबह 9:00 बजे (स्थानीय समयानुसार) जयशंकर से मुलाकात करेंगे। उसके बाद ब्लिंकन, आस्टिन, जयशंकर और राजनाथ सिंह विदेश विभाग में भारत और अमेरिका के 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेंगे।